Home विदेश मंदिरों में पूजा, सीधा प्रसारण…राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विदेशों में ऐसी तैयारी; कनाडा में खास ऐलान…

मंदिरों में पूजा, सीधा प्रसारण…राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विदेशों में ऐसी तैयारी; कनाडा में खास ऐलान…

by

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में गिने-चुने घंटे शेष रह गए हैं।

इससे पहले ही देश और दुनिया में जश्न का माहौल है। जहां देश में अलग-अलग जगहों पर तमाम आयोजन हो रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ दुनिया भर में भी जश्न मनाया जा रहा है।

दुनिया के विभिन्न देशों में प्राण प्रतिष्ठा समारोह कार्यक्रम के लाइव स्ट्रीमिंग की भी तैयारियां हैं। वहीं, कार्यक्रम से पूर्व ही खुशियों का दौर शुरू हो गया है। आइए जानते हैं किस देश में क्या माहौल है…

मॉरिशस
मॉरिशस की 48 फीसदी आबादी हिंदू है। यहां पर सरकार ने 22 जनवरी को हिंदू कर्मचारियों को ऑफिस से दो घंटे का स्पेशल ब्रेक दिया हुआ है।

भारत में मॉरिशस के उच्चायुक्त हेमंडोयाल दिलुम ने बताया कि इस खास मौके पर मंदिरों में दिए जलाए जाएंगे। इसके अलावा रामायण की चौपाइयां भी पढ़ी जाएंगी।

वहीं, मॉरिशस सनातन धर्म टेंपल फेडरेशन के अध्यक्ष घूरबिन भोजराज ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और इसके मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ होंगे।

अमेरिका
अमेरिका में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खास आयोजन किया गया है। इस मौके पर अमेरिका में करीब 300 जगहों पर लाइव टेलीकास्ट होगा।

इसमें न्यूयॉर्क का टाइम्स स्क्वॉयर भी शामिल है। विश्व हिंदू परिषद, अमेरिकी चैप्टर ने 10 राज्यों में 40 से ज्यादा जगहों पर बिलबोर्ड्स लगाए हैं।

इनमें टेक्सास, इलिनॉयस, न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और जॉर्जिया आदि शामिल हैं। मंदिरों में साप्ताहिक जश्न की तैयारी और कई शहरों में रैलियां निकाली जाएंगी।

ब्रिटेन
ब्रिटेन में हिंदू समुदाय ने प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर कई कार रैलियां आयोजित की हैं। ऐसी ही एक रैली पश्चिम लंदन में कोलियर रोड पर सिटी पवेलियन से शुरू हुई और पूर्वी लंदन तक गई।

इसके अलावा विभिन्न मंदिरों में जश्न की तैयारी है। इसके साथ ही साथ 100 से अधिक जगहों पर लाइव स्ट्रीमिंग होनी भी तय है।

फ्रांस
फ्रांस में इस मौके पर एक विशाल रथ यात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं। यह रथ यात्रा दे ला चैपेल से 12 बजे दोपहर में निकलेगी और एफिल टॉवर से होकर गुजरेगी।

यात्रा से पूर्व प्रार्थनाएं और विश्व कल्याण यज्ञ आयोजित होगा। इसमें पूजा के बाद आरती होगी और प्रसाद वितरण होगा। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। 

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा
इसी तरह के आयोजन की तैयारी ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में भी है। ऑस्ट्रेलिया में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर हिंदू समुदाय कुछ प्रमुख शहरों में कार रैली निकालेगा।

इसके अलावा मंदिरों में पूजा पाठ और प्राण प्रतिष्ठा के सीधे प्रसारण का भी इंतजाम है। वहीं, कनाडा में भी कार्यक्रम के लाइव स्ट्रीमिंग की तैयारी है।

यहां के ओंटारिया शहर के दो कस्बों, ओकविले और ब्रांपटन ने 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया है।

You may also like

Leave a Comment