Home देश 21 से 23 सितंबर तक US दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, QUAD समिट और संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन…

21 से 23 सितंबर तक US दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, QUAD समिट और संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन…

by

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे।

विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है। इस दौरान प्रधान मंत्री 21 सितंबर को अमेरिका के डेलवेयर में विल्मिंगटन में चौथे क्वाड लीडर्स समिट में शिरकत करेंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, 22 सितंबर को प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे, जबकि 23 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरे के दौरान न्यूयॉर्क में अग्रणी अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs) के साथ भी बातचीत करेंगे, ताकि एआई, जैवप्रौद्योगिकी और सेमीकंडक्टर आदि के क्षेत्र में साझेदारी मजबूत की जा सके। विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के तीन दिवसीय कार्यक्रम का विस्तृत विवरण भी जारी किया है।

विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि मोदी 21 सितंबर को डेलवेयर के विलमिंगटन में ‘क्वाड’ नेताओं की शिखर बैठक में शामिल होंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे।

इस साल क्वाड शिखर बैठक की मेजबानी करने की बारी भारत की थी। मंत्रालय ने कहा, ‘‘इस साल क्वाड शिखर बैठक की मेजबानी करने के अमेरिका के अनुरोध के बाद, भारत 2025 में अगली क्वाड शिखर बैठक की मेजबानी के लिए सहमत हुआ है।’’

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘क्वाड शिखर बैठक में, (समूह के चारों सदस्य देशों के) नेता पिछले एक साल में क्वाड द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों एवं आकांक्षाओं को पूरा करने में सहयोग का एजेंडा तय करेंगे।’’

मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में 23 सितंबर को ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ को संबोधित करेंगे। न्यूयॉर्क में, प्रधानमंत्री 22 सितंबर को भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता), क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच व्यापक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे।’’

बयान में कहा गया है कि मोदी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में विशेषज्ञों और अन्य सक्रिय हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे।

The post 21 से 23 सितंबर तक US दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, QUAD समिट और संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन… appeared first on .

You may also like

Leave a Comment