जगदलपुरबस्तर

एबीवीपी में मनाया जनजातीय गौरव दिवस

जनजातीय समुदाय को भगवान बिरसा मुंडा ने मिशनरियों के धर्मांतरण से बचाया -कमलेश दीवान

जगदलपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई लोहण्डीगुड़ा के द्वारा भगवान बिरसामुण्डा के जन्मजयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया।

अभाविप के द्वारा इस अवसर पर भगवान बिरसा पर आधारित प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन व चित्रकला प्रतियोगिता आयोजन कर उनके जीवनी को विद्यार्थियों तक पंहुचाने का प्रयास किया गया।
अभाविप जिला संयोजक कमलेश दीवान ने भगवान बिरसामुण्डा के जीवन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि बिरसामुण्डा अल्पायु में ही जनजातीय समुदाय के अधिकार के लिये संघर्ष किया जल जंगल जमीन बचाने व जनजातीय समाज को मिशनरियों के धर्मांतरण के षड्यंत्र से बचाने जन आंदोलन किया था आज भी उनका जीवन प्रासंगिक है उनका अनुसरण करके समाज को जागृत करना आज की आवश्यकता है श्री दीवान ने बिरसामुण्डा जयंती को केंद्र सरकार द्वारा जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने पर आभार जताया और भगवान बिरसा और जनजाति समाज का सम्मान बताया।

अभाविप नगर मंत्री तिलक कशयप ने प्रश्नोत्तरी के माध्यम से भगवान बिरसामुण्डा के द्वारा किये गए सामजिक आंदोलन को व संघर्ष को याद करते हुए विधार्थियों को उनका अनुसरण करने प्रेरित किया।

इस अवसर पर जिला संयोजक कमलेश दीवान,नगर मंत्री तिलक कशयप,पदमा बघेल,नेहरू नेताम,मोंटू मंडावी,आसमन बघेल, सुनील कुमार मंडावी,बालसाय मरकाम,योगेश मौर्य,शिवा मोर्य,विजय पोयाम, रमेश कशयप, मिनेश कशयप,लखेश्वर कर्मा,गणेश नाग, रंजीत कशयप, समेत छात्र उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सन्चालन सुकालू राम पोयाम ने किया।

विज्ञापन Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!