Home धर्म घर के मेन गेट पर लगाएं ये चीजें… दूर रहेगी बुरी नजर, परिवार की सारी बाधाएं होंगी खत्म

घर के मेन गेट पर लगाएं ये चीजें… दूर रहेगी बुरी नजर, परिवार की सारी बाधाएं होंगी खत्म

by

घर की सुख-समृद्धि (Prosperity) और परिवार के सदस्यों की ख़ुशी (Happiness) के लिए लोग घर में और घर के मेन  गेट (Main gate) पर कई सारी चीजें लगाते हैं. लेकिन ज्यादातर ये चीजें त्योहारों के अवसर पर ही लगाई जाती है. जबकि वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार इन चीजों को किसी विशेष अवसर पर ही नहीं अगर नॉर्मल दिनों में भी आजमाया जाये तो भी ये बेस्ट रिजल्ट दे सकते हैं. तो आइये जानते हैं वास्तु एक्सपर्ट दिव्या छाबड़ा से कि घर की सुख-समृद्धि और परिवार के सदस्यों की खुशहाली के लिए आप किन चीजों को मेन गेट पर लगा सकते हैं…

वास्तु के अनुसार मेन गेट पर क्या लगाएं-

गणेश जी की प्रतिमा लगाएं
घर में खुशहाली आये और घर-परिवार की सारी बाधाएं दूर हो जाएं. इसके लिए आप घर के मुख्य दरवाजे के अंदर और बाहर की ओर भगवान श्री गणेश की दो प्रतिमाएं लगाएं. ये प्रतिमाएं इस तरह से लगी होनी चाहिए जिससे दोनों प्रतिमाओं की पीठ एक दूसरे से जुड़ी रहे.

तुलसी का पौधा रखें
धन-धान्य में वृद्धि हो इसके लिए घर के मुख्य द्वार के ईशान कोण में तुलसी का पौधा रखें. इस पौधे को रोजाना जल अर्पित करें और शाम के समय पौधे के  नीचे घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही  “ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जप भी करें.

तोरण लगाएं
सुख-समृद्धि का वास घर में हो इसके लिए घर के मेन गेट पर तोरण जरूर लगाएं. अगर ये तोरण आम, अशोक या पीपल के पत्तों से बना हो तो ये और भी शुभ माना जाता है.

मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह लगाएं
केवल दिवाली या किसी और त्योहार पर ही नहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार नार्मल दिनों में भी घर के मेन गेट पर मां लक्ष्मी के चरण चिन्ह लगाना शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं अगर आप सुबह के समय मुख्य द्वार पर आटे से रंगोली भी बनाएं, तो ये घर में धन-सम्पदा और खुशहाली लाने के लिए बेहतर तरीका हो सकता है.

स्वास्तिक चिन्ह बनायें
आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए आप घर के मुख्य द्वार पर रोजाना स्वास्तिक का चिन्ह जरूर बनायें. इसके साथ ही अगर आप स्नान करने के बाद घर की देहरी को हल्दी मिले पानी से धोएं तो ये घर में सुख-समृद्धि लाने में आपकी मदद करेगा.

घोड़े की नाल लगाएं
घर की परेशानियों और नकारात्मकता को दूर करने के लिए आप घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल लगाएं. मान्यता के अनुसार नाल को शुक्रवार के दिन घर पर लाएं और इसको पूरी रात सरसों के तेल में डुबोकर रख दें. अगले दिन शनिवार को नाल को घर के मुख्य द्वार पर लगा दें.

You may also like

Leave a Comment