Home देश यूपी के लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, एक साथ मिल गईं तीन वंदे भारत ट्रेनें; जान लें डिटेल्स…

यूपी के लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, एक साथ मिल गईं तीन वंदे भारत ट्रेनें; जान लें डिटेल्स…

by

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देशवासियों को बड़ी सौगात दी।

पीएम मोदी ने एक साथ 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इसमें से तीन वंदे भारत ट्रेनें उत्तर प्रदेश को भी मिली हैं। ये ट्रेनें लखनऊ-देहरादून, पटना-लखनऊ और रांची-वाराणसी के बीच चलेगी।

तीन नई वंदे भारत मिलने से यूपी के लोगों की बल्ले-बल्ले हो गई है। मालूम हो कि पिछले साल के आखिर में भी पीएम मोदी ने अयोध्या से छह नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की थी, जिसमें एक ट्रेन दिल्ली से अयोध्या के बीच भी थी।

यूपी की जनता के लिए तीन नई वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किए जाने के अलावा गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज तक विस्तार दिया गया है।

लखनऊ-देहरादून वंदे भारत डिटेल्स
लखनऊ से देहरादून के बीच वंदे भारत चलने की वजह से जो लोग पहाड़ों की सैर करना चाहते हैं, उनके लिए काफी आसान हो जाएगा। हरिद्वार, देहरादून, मसूरी समेत पहाड़ी की यात्रा अब पहले के मुकाबले काफी आसान हो जाएगी।

यह ट्रेन आठ घंटे 20 मिनट में अपनी दूरी पूरी कर लेगी। अन्य ट्रेनों की अपेक्षा इससे दो से तीन घंटे का समय कम लेगा। यह ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी, जबकि एक दिन इसके रख-रखाव के लिए दिया गया है।

यह ट्रेन लखनऊ से सुबह 5.15 पर रवाना होगी और फिर दोपहर 1.35 पर देहरादून पहुंच जाएगी। वापसी में यह 2.25 पर देहरादून से चलेगी और फिर देर रात 10.40 पर लखनऊ पहुंचेगी। यह ट्रेन लखनऊ, आलमनगर, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, हरिद्वार और देहरादून में रुकेगी।

पटना-लखनऊ वंदे भारत डिटेल्स
पटना-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर हफ्ते में छह दिन चलने वाली है। यह ट्रेन अयोध्या होकर चलेगी, जिससे अयोध्या की यात्रा भी की जा सकेगी। ट्रेन पटना से सुबह 6.5 मिनट पर चलेगी और फिर दोपहर ढाई बजे लखनऊ के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी।

वापसी में यह ट्रेन 3.20 पर गोमतीनगर से चलते हुए देर रात 11.45 पर पटना जंक्शन पहुंचेगी। अयोध्या में हाल ही में राम मंदिर का उद्घाटन हुआ है और ऐसे में इस ट्रेन से बड़ी संख्या में भगवान राम के भक्त यात्रा कर सकते हैं।

यह ट्रेन पटना से चलने के बाद दोपहर सवा 12 पर अयोध्या पहुंचेगी, जबकि लखनऊ से वापसी करते हुए यह 5.15 पर अयोध्या धाम जंक्शन पर रुकेगी।

रांची-वाराणसी वंदे भारत डिटेल्स
यूपी में जो तीसरी वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई है, वह रांची से वाराणसी के बीच चलेगी। यह ट्रेन भी हफ्ते में छह दिन चलेगी। गुरुवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी।

रांची से सुबह 5.10 पर चलने वाली वंदे भारत वाराणसी दोपहर एक बजे पहुंच जाएगी। वहीं, वापसी की बात करें तो यह चार बजे चलेगी और फिर देर रात 11.55 पर वापस रांची पहुंचेगी।

You may also like

Leave a Comment