Home विदेश पुतिन के ऐक्शन से यूक्रेन में हाहाकार, एक ही दिन 3 फाइटर जेट, 3 मिसाइल लॉन्चर और बारूद भंडार उड़ाए…

पुतिन के ऐक्शन से यूक्रेन में हाहाकार, एक ही दिन 3 फाइटर जेट, 3 मिसाइल लॉन्चर और बारूद भंडार उड़ाए…

by

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध तीसरे साल भी जारी है।

यूक्रेनी शहरों को तबाह करने के बाद भी रूसी सेना ने यूक्रेन से अपने कदम पीछे नहीं किए हैं।

एक तरफ यू्क्रेनी सेना अपने पश्चिम सहयोगियों से लड़ाकू विमान, हथियार और गोला-बारूद के लिए टकटकी लगाए हुए है तो दूसरी तरफ पुतिन के नए ऐक्शन ने यूक्रेन की सेना में हाहाकार मचा दिया है।

रूस ने दावा किया है कि उसने एक दिन में यूक्रेन के तीन युद्धक विमान, तीन मिसाइल लॉन्चर और गोला-बारूद के भंडार तबाह कर दिए।

क्रीमिया में एक लड़ाकू विमान की भीषण दुर्घटना का फुटेज सोशल मीडिया पर सामने आने के कुछ दिनों बाद रूस ने दावा किया है कि उसने तीन यूक्रेनी युद्धक विमानों को मार गिराया।

इसके अलावा रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेन के तीन एस-300 मिसाइल लांचर, गोला बारूद गोदाम और ड्रोन भंडारण को नष्ट कर दिया। रूस का कहना है कि उनकी सेना का यह ऑपरेशन महज एक दिन में पूरा किया गया।

रूस के दावे से साफ है कि युद्ध में कीव की सेना बैकफुट पर है। वह इस वक्त हथियारों और गोला-बारूद की कमी से जूझ रही है।

अपने पश्चिमी सहयोगियों से F-16 लड़ाकू विमान की जल्द से जल्द डिलीवरी की उम्मीद कर रहा है। रूस का कहना है कि उसकी सेना ने दक्षिण में यूक्रेनी हवाई अड्डे के खिलाफ एक ऑपरेशन के दौरान सोवियत काल के तीन युद्धक विमानों को नष्ट कर दिया।

रक्षा मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि युद्धक विमान Su-25 क्लोज एयर सपोर्ट, निकोलाव क्षेत्र में यूक्रेन के वोज़्नेसेंस्क हवाई क्षेत्र में तैनात थे।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने अधिक जानकारी दिए बिना कहा कि उसकी सेना ने विमानों, मिसाइल बलों और सैनिकों की मदद से इस ऑपरेशन को चलाया था।

रूसी बयान के मुताबिक, रूस की सेना ने 24 घंटे के भीतर 126 इलाकों में यूक्रेनी सेना और उसके सैन्य उपकरणों को निशाना बनाया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कुल मिलाकर, रूस ने युद्ध शुरू होने के बाद से 270 हेलीकॉप्टर और 17,951 ड्रोन को मार गिराया है।

You may also like

Leave a Comment