Home विदेश दौलत में एलन मस्क से आगे निकले फेसबुक के जुकरबर्ग, 4 साल बाद पछाड़ा…

दौलत में एलन मस्क से आगे निकले फेसबुक के जुकरबर्ग, 4 साल बाद पछाड़ा…

by

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने दौलत के मामले में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पछाड़ दिया है।

इसी के साथ मार्क जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे रईस अरबपति बन गए हैं। वहीं, एलन मस्क की रैंकिंग खिसककर चौथे स्थान पर आ गई है।

करीब 4 साल बाद पछाड़ा

मार्क जुकरबर्ग की कुल दौलत 187 बिलियन डॉलर है तो वहीं एलन मस्क के पास 181 बिलियन डॉलर की दौलत है। 16 नवंबर, 2020 के बाद यह पहली बार है कि मार्क जुकरबर्ग ब्लूमबर्ग की सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग में शीर्ष तीन में पहुंचे हैं।

बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 207 बिलियन डॉलर दौलत के साथ रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट की दौलत 223 बिलियन डॉलर है।

क्यों गिर रही मस्क की दौलत

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क की दौलत 4.52 बिलियन डॉलर घट गई है। दरअसल, रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया था कि टेस्ला ने किफायती इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बनाने की अपनी योजना को रद्द कर दिया है।

इस खबर के बाद टेस्ला के शेयर बुरी तरह बिखर गए। हालाकि, मस्क ने इस रिपोर्ट का खंडन किया। वहीं, टेस्ला की वाहन डिलीवरी में गिरावट की भी खबरें हैं।

इसका असर एलन मस्क की दौलत कम हो गई है।

मार्च तक सबसे रईस अरबपति थे मस्क

मार्च महीने तक एलन मस्क दुनिया के सबसे रईस अरबपति थे। वहीं, मस्क की संपत्ति इस साल 48.4 अरब डॉलर कम हो गई है, जबकि जुकरबर्ग ने 58.9 अरब डॉलर जोड़ लिए हैं।

इस साल टेस्ला के शेयरों में 34% की गिरावट आई है, जिससे यह S&P 500 इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला बन गया है।

ईवी मांग में वैश्विक मंदी, चीन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और जर्मनी में उत्पादन समस्याओं की वजह से टेस्ला के शेयर में सुस्ती आई है।

इस बीच, मजबूत तिमाही आय और कंपनी की आर्टिफिशिय इंटेलिजेंस पहल के कारण मेटा में 49% की वृद्धि हुई है। 

You may also like

Leave a Comment