Home देश दूसरे चरण में त्रिपुरा-मणिपुर में बंपर वोटिंग, यूपी-बिहार का भी जानें हाल; सामने आया फाइनल आंकड़ा…

दूसरे चरण में त्रिपुरा-मणिपुर में बंपर वोटिंग, यूपी-बिहार का भी जानें हाल; सामने आया फाइनल आंकड़ा…

by

लोकतंत्र के महाउत्सव के दूसरे चरण में मतदाताओं का उत्साह देखने को मिला।

पूर्वोत्तर में जहां लोगों ने जमकर मतदान किया तो हिन्दी बेल्ट में अपने मताधिकार के प्रयोग के प्रति मतदाताओं में उदासीनता नजर आया।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर छिटपुट घटनाओं के बीच शाम छह बजे तक मतदान हुआ।

ऐसे कई केंद्र भी रहे, जहां मतदाताओं की कतार लंबी होने के कारण शाम छह बजे के बाद भी मतदान रात तक चला। दूसरे चरण में रात करीब 10 बजे तक लगभग 61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

त्रिपुरा में सबसे ज्यादा करीब 79.59 प्रतिशत, तो उत्तर प्रदेश मे सबसे कम 54.85 फीसदी के आसपास मतदान हुआ। वर्ष 2019 के आम चुनावों में इन सीटों पर 70.05% मतदान हुआ था।

पहले चरण की अपेक्षा इस चरण में मतदान को लेकर वोटरों में उत्साह नजर आया। कई केंद्रों पर मतदान शुरू होने से पहले ही मतदाताओं की कतार लग गई थी।

क्या युवा, क्या बुजुर्ग सभी मतदान को लेकर उत्सुक नजर आए। हालांकि, सुबह और और शाम चार बजे के बाद मतदान की रफ्तार बढ़ी।

आउटर मणिपुर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को दोबारा मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने इस सीट पर दो चरणों में चुनाव की घोषणा की थी।

आयोग के अनुसार, दूसरे चरण में 1,202 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 1,098 पुरुष और 102 महिला उम्मीदवार हैं। दो प्रत्याशी थर्ड जेंडर से हैं। इससे पहले 19 अप्रैल को पहले फेज की 102 सीटों पर मतदान हुआ था। कुल सात चरणों में मतदान होना है।

यूपी: सबसे ज्यादा अमरोहा सबसे कम मथुरा में वोटिंग
यूपी की आठ सीट मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बागपत, बुलंदशहर, अमरोहा, अलीगढ़ और मथुरा में 54.85% मतदान हुआ।

अमरोहा में सबसे ज्यादा 64.02% और सबसे कम मथुरा में 49.29 प्रतिशत मतदान हुआ। गाजियाबाद, बागपत, नोएडा में कुछ केंद्रों पर ईवीएम खराब हो गई।

बिहार : पूर्णिया में सबसे ज्यादा 61.39% मतदान
बिहार की पांच सीट भागलपुर, बांका, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार में कुल 57.11 प्रतिशत वोटिंग हुई। पूर्णिया में सबसे अधिक 61.39 फीसदी वोट पड़े तो सबसे कम भागलपुर में 51.44% मतदान हुआ है। बिहार में पहले चरण में 48.23 प्रतिशत ही मतदान हुआ था।

राजस्थान: बाड़मेर सीट पर सबसे ज्यादा 73.68 फीसदी वोटिंग
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान हुआ। रात 10 बजे तक इन 13 सीटों पर कुल 64.07 फीसदी वोटिंग हुई। बाड़मेर सीट पर अब तक सबसे ज्यादा 73.68 फीसदी वोट पड़े, तो सबसे कम मतदान टॉक सवाई माधोपुर सीट पर 56 प्रतिशत हुआ। दूसरे चरण में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया।

पहले चरण में सबसे कम मतदान बिहार में 48.50% हुआ
पिछले 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए हुए मतदान में उम्मीद से कम वोटिंग हुई थी।

इस चरण में लगभग 68 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण में सबसे ज्यादा लक्षद्वीप में 83 और सबसे कम मतदान बिहार में 48.50 फीसदी दर्ज किया गया था।

यूपी में लगभग 60.25 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। इस चरण में 2019 के मुकाबले बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, समेत अन्य राज्यों में मतदान प्रतिशत घटा था।

इन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव पूरे
लोकसभा के पहले और दूसरे चरण के बाद 10 राज्य और चार केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा चुनाव संपन्न हो गए। इनमें तमिलनाडु (39), केरल (20), राजस्थान (25), उत्तराखंड (05), अरुणाचल प्रदेश (02), मेघालय (02), मिजोरम (01), नागालैंड (01), सिक्किम (01), मणिपुर (02), अंडमान-निकोबार (01), लक्षद्वीप (01), पुडुचेरी (01) शामिल हैं।

इन दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में बंद
राहुल गाधी (वायनाड, केरल), केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (तिरुवनंतपुरम, केरल), केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर, राजस्थान), केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी (बाड़मेर, राजस्थान), तेजस्वी सूर्या (बेंगलुरु दक्षिण, कनार्टक), लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (कोटा, राजस्थान), शशि थरूर (तिरुवनंतपुरम, केरल), पूर्व सीएम भूपेश बघेल (राजनांदगांव, छग), हेमा मालिनी (मथुरा, यूपी), अरुण गोविल (मेरठ, यूपी), पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी (मांड्या, कनार्टक) शामिल हैं।

इन राज्यों की इतनी सीटों पर हुई वोटिंग
केरल (20), कर्नाटक (14), राजस्थान (13), उत्तर प्रदेश (08), महाराष्ट्र (08), मध्य प्रदेश (06), बिहार (05), असम (05), छत्तीसगढ़ (03), पश्चिम बंगाल (03), जम्मू (01), त्रिपुरा (01), मणिपुर (01)।

वर्ष 2019 में भाजपा को सबसे ज्यादा 50 सीटें मिली थीं
चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण के 88 सीटों में से 2019 के चुनाव में सबसे ज्यादा भाजपा को 50 और राजग सहयोगियों को आठ सीटें मिली थीं। जबकि, कांग्रेस के खाते में 21 सीटें आई थीं। अन्य को नौ सीटें मिली थीं।

छत्तीसगढ़: जवान ने खुद को मारी गोली, मौत
छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में चुनाव ड्यूटी के दौरान जवान जियालाल पवार ने अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। व

ह मध्य प्रदेश का रहने वाला था और 34वीं बटालियन ए कंपनी में पदस्थ था। वहीं, छग की तीन लोकसभा सीटों के पांच विधानसभा क्षेत्रों में दोपहर तीन बजे मतदान खत्म हो गया।

इनमें राजनांदगांव का मोहला-मानपुर, कांकेर का भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल और महासमुंद्र लोकसभा के बिंद्रानवागढ़ के नौ बूथ शामिल हैं। यहां बूथ पर मौजूद लोगों ने अंतिम समय तक मतदान किया।

बंगालः बालुरघाट में भाजपा-टीएमसी समर्थकों में झड़प
पश्चिम बंगाल के बालुरघाट में दो गुटों के बीच झड़प हो गई है। तपन के पतिरामपुर में भाजयुमो महासचिव ज्योतिष रॉय की कथित तौर पर पिटाई कर दी गई।

बूथ के 100 मीटर के दायरे में टीएमसी पर कैंप लगाने का आरोप है। खबर मिलते ही भाजपा प्रत्याशी सुकांत मजूमदार उस बूथ पर गए. तभी टीएमसी कार्यकर्ताओं ने सुकांत को घेर कर विरोध-प्रदर्शन किया।

इस दौरान दोनों पक्षों में झड़प भी हुई। वहीं, पूर्वी मेदिनीपुर में भाजपा कार्यकर्ता दिनबंधु धनंजय मिद्दा (18) का शव फांसी पर लटका मिला।

भाजपा ने टीएमसी समर्थकों पर उसकी हत्या का आरोप लगाया है। हालांकि, टीएमसी ने इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया।

धनंजय बुधवार से लापता था। उसके शरीर पर चोट के निशान भी मिले हैं। बंगाल के रायगंज सीट के देबपुरी देवीनगर इलाके में कांग्रेस की एक महिला पोलिंग एजेंट की पिटाई का भी मामला सामने आया है।

मणिपुर: उखरुल स्थित केंद्र में संदिग्ध घुसे, कांग्रेस बोली- लोकतंत्र हाईजैक
मणिपुर के उखरुल से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ संदिग्ध एक बूथ के अंदर घुसे नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये नेशनलिस्ट सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-आइजैक-मुइवा (एनएससीएन-आईएम) के लोग थे।

इन लोगों ने बूथ का दरवाजा अंदर से बंद कर लिया। कांग्रेस ने लोकतंत्र हाईजैक होने का आरोप लगाया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, ये वीडियो मणिपुर के उखरुल का बताया जा रहा है। ये जगह आउटर मणिपुर सीट में आती है। यहां लोगों से कहा गया कि सिर्फ एनपीएफ को ही वोट दें। एनपीएफ, भाजपा की सहयोगी है। लोकतंत्र हाईजैक हो गया और सिक्योरिटी फोर्सेस खामोशी से देख रही हैं।

पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई। चुनाव आयोग के अनुसार 20 मई को इस चरण में देश के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख में 49 सीटों पर मतदान होगा।

पांचवें चरण में बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में मतदान होना है। तीन मई नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

चार मई को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। छह मई तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं। देशभर में सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव में पांचवें चरण में सबसे कम सीटों पर वोटिंग होगी।

दूसरे चरण में किन राज्यों में कितना मतदान
असम 76.94
उत्तर प्रदेश 54.85
कर्नाटक 68.38
केरल 67.15
छत्तीसगढ़ 77.28
जम्मू-कश्मीर 72.32
त्रिपुरा 79.59
पश्चिम बंगाल 71.84
बिहार 57.11
मणिपुर 77.95
मध्य प्रदेश 58.20
महाराष्ट्र 59.63
राजस्थान 64.07
(आंकड़े चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट के अनुसार रात 11 बजे तक का है।)

You may also like

Leave a Comment