अंतरराष्ट्रीय

न्यूयॉर्क में हिमपात ने बरसाया कहर, टूटे सारे रिकॉर्ड, राष्ट्रपति बाइडेन ने इमरजेंसी का किया ऐलान


न्यूयॉर्क. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ऐतिहासिक हिमपात के बाद न्यूयॉर्क (New York) के लिए आपातकालीन (Emergency) स्थिति की घोषणा की मंजूरी दे दी है. व्हाइट हाउस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. व्हाइट हाउस के अनुसार, श्री बाइडन ने कड़ाके की सर्दी और बर्फीले तूफान के बाद के राज्य और स्थानीय प्रतिक्रिया प्रयासों के पूरक के लिए संघीय सहायता का भी आदेश दिया है. इसके अतिरिक्त, संघीय सरकार ने तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में संघीय वसूली कार्यों के लिए एक समन्वय अधिकारी नियुक्त किए हैं.

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कल ट्वीट कर कहा कि इस सप्ताहांत हमने रिकॉर्ड बर्फीले तूफान का सामना किया. अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार न्यूयॉर्क ने 24 घंटे में सबसे अधिक हिमपात होने वाले राज्य का रिकॉर्ड बनाया, जिसमें एरी काउंटी के कुछ इलाकों में छह फुट से ज्यादा बर्फ गिरी है.

अमेरिका में न्यूयॉर्क सहित कई राज्यों में तूफान के साथसाथ भारी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी का सबसे अधिक असर पश्चिमी न्यूयॉर्क में देखा जा रहा है। भारी बर्फबारी से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है। रिकॉर्ड बर्फबारी के संभावित खतरों के चलते पश्चिमी न्यूयॉर्क में इमरजेंसी का ऐलान किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम विभाग ने कहा है कि देश में रविवार को 4 फीट तक बर्फ गिर सकती है।

कई हिस्सों में 6 फीट तक हुई बर्फबारी

पश्चिमी न्यूयॉर्क के कई हिस्से में 6 फीट तक बर्फबारी हुई है। तूफान के कारण कई सड़कों को बंद कर दिया गया है और आंशिक ड्राइविंग प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा कई उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया है। अमरीकी मौसम सेवा का अनुमान है कि यह स्थिति सोमवार सुबह तक बनी रह सकती है।

टूटा 2014 का रिकॉर्ड

माना जा रहा कि आने वाले 24 घंटों में न्यूयॉर्क में अब तक की सबसे ज्यादा बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने भारी हिमपात को लेकर चेतावनी जारी की है। लोगों के स्थिति ठीक न होने तक घर में ही रहने की अपील की गई है। इस भयानक बर्फाबारी ने एक बार फिर से 2014 और 1945 की याद दिला दी है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने शनिवार को कहा कि एक दिन में 16 इंच से अधिक हिमपात हुआ है, जिसने 2014 में बनाए गए 7.6 इंच के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

बर्फबारी के कारण मैच स्थल शिफ्ट

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क की गर्वनर कैथी होचुल ने कहा कि स्थिति को संभालने का प्रयास किया जा रहा है। कैथी होचुल ने एरी काउंटी के सबसे गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में बर्फ हटाने में सहायता के लिए नेशनल गार्ड के लगभग 70 जवानों को भेजा है। बर्फबारी के कारण नेशनल फुटबॉल लीग को बिल व क्लीवलैंड ब्राउन के बीच रविवार को होने वाले मैच को हाईमार्क स्टेडियम से डेट्रायट में स्थानांतरित करने पर मजबूर होना पड़ा है।

विज्ञापन Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!