Home देश राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, किया महात्मा गांधी का जिक्र…

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, किया महात्मा गांधी का जिक्र…

by

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अनुष्ठान के प्रमुख यजमान होंगे। प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर अयोध्या धाम की यात्रा पर शुभकामनाएं दी हैं।

इसके अलावा उन्होंने इस पत्र में महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए राम नाम की महिमा का बखान किया है। 

राष्ट्रपति ने इस पत्र में लिखा, प्राण प्रतिष्ठा के लिए आप विधिवत तपश्चर्या कर रहे हैं। उस पावन परिसर में आपके द्वारा संपन्न की जाने वाली अर्चना से हमारी अद्वितीय सभ्यतागत यात्रा का एक ऐतिहासिक चरण पूरा हो जाएगा।

उन्होंने कहा, हम सभी का सौभाग्य है कि हम सब अपने राष्ट्र के पुनरुत्थान के एक नए कालचक्र के शुभारंभ के साक्षी बन रहे हैं।

उन्होंने पत्र में लिखा कि प्रभु श्री राम द्वारा साहस, करुणा और अटूट कर्तव्यनिष्ठा की प्रतिष्ठा की गई थी उन्हें इस भव्य मंदिर के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाया जा सकेगा। 

किया महात्मा गांधी का जिक्र
राष्ट्रपति ने पत्र में लिखा, गांधी जी ने बचपन से ही रामनाम का आश्रय लिया और उनकी अंतिम सांस तक रामनाम उनकी जिह्वा पर रहा।

गांधी जी ने कहा था कि यद्यपि मेरी बुद्धि और ह्रदय ने बहुत पहले ही ईश्वर के सर्वोच्च गुण और नाम को सत्य रूप में अनुभव कर लिया था, मैं सत्य को राम के नाम से ही पहचानता हूं।

मेरी अग्नि परीक्षा के सबसे कठिन दौर में राम का नाम ही मेरा रक्षक रहा है र अब भी वह नाम मेरी रक्षा कर रहा है। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह 10:25 पर अयोध्या पहुंचने वाले हैं। इसके बाद दोपहर 12 बजे के बाद प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

12:30 मिनट पर प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान होगा और 12:45 तक यह कार्यक्रम संपन्न हो जाएगा। दोपहर 1 बजे से दो बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को संबोधित करेंगे।

भगवान राम की पूजा अर्चना और प्राण प्रतिष्ठा के पहले के अनुष्ठान 16 जनवरी से ही शुरू हो गए हैं। 

You may also like

Leave a Comment