Home देश भीषण गर्मी और हीटवेव के बीच IMD ने दी गुड न्यूज, इन राज्यों में अगले 6 दिन जमकर होगी बारिश…

भीषण गर्मी और हीटवेव के बीच IMD ने दी गुड न्यूज, इन राज्यों में अगले 6 दिन जमकर होगी बारिश…

by

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, उत्तर पश्चिम राज्यों समेत देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। अप्रैल महीने में ही मई और जून की गर्मी का अहसास हो रहा है।

मौसम विभाग ने हालांकि राहत दी है कि अल निनो के प्रभाव का असर कम होने के कारण इस साल मॉनसूनी बारिश पिछले साल की तुलना में काफी ज्यादा होने की संभावना है।

आईएमडी ने आगामी 6 दिनों के लिए भी मौसम का अपडेट दिया है। अगले 6 दिन दक्षिणी भारतीय राज्यों में लू का असर बना रहेगा।

हालांकि कई हिस्सों में भीषण गर्मी और हीटवेव के अलर्ट से इतर कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। आईएमडी का कहना है कि अगले 6 दिन पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत आठ राज्यों में भारी बारिश और बिजली गिर सकती है।

मौसम विभाग ने अपने लेटेस्ट बुलेटिन में कहा कि 7 अप्रैल को तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में लू की स्थिति बनी रहेगी। इसके अलावा, कर्नाटक और तेलंगाना में भी हीटवेव का असर देखने को मिल सकता है।

केरल, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और गुजरात के क्षेत्रों में 10 अप्रैल तक गर्म मौसम बना रहेगा। कर्नाटक और गोवा में हीटवेव का अनुभव देखने को मिल सकता है।

इन आठ राज्यों में भारी बारिश
मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्वी राज्यों के मौसम पर राहत की खबर दी है। आईएमडी ने अगले 6 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है। 

आईएमडी ने 10 अप्रैल तक झारखंड में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की। वहीं, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में कल तक बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में 12 अप्रैल तक बारिश रहेगी। मौसम विभाग ने बताया कि 12 अप्रैल तक केरल में और आज आंध्र प्रदेश में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम
देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस है जो कि मौसम के सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

आईएमडी ने दिल्ली में 9 से 12 अप्रैल तक आसमान में बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है, लेकिन आज मौसम साफ रहेगा लेकिन, तेज हवाएं चलेंगी।

You may also like

Leave a Comment